आपका परिचय

शुक्रवार, 31 अगस्त 2012

हमारे युवा


स्तम्भकार :  अभिशक्ति

(इस स्तम्भ में अविराम साहित्यिकी के पाठक  सदस्यों में से सकारात्मक सामाजिक-राजनैतिक सरोकारों के लिए कार्यरत युवाओं (40 वर्ष तक की आयु) के बारे में उनके परिचय एवं गतिविधियों पर आधारित जानकारी दी जायेगी। ऐसे युवाओं को उत्साहित करने के दृष्टिकोंण से पत्रिका के कोई दो आजीवन सदस्य ऐसे किसी एक युवा (जो स्वयं भी पत्रिका का पाठक सदस्य हो) के बारे में अपनी संस्तुति भेज सकते हैं। स्तम्भकार द्वारा प्राप्त सूचना/जानकारी के आधार पर सम्बन्धित युवा एक्टिविस्ट से बातचीत करके आवश्यक विवरण हासिल करके प्रस्तुत किया जायेगा। अविराम साहित्यिकी के जनवरी-मार्च 2013 अंक से मुद्रित अंक में एवं ब्लॉग संकरण-  दोनों में  नियमित रूप से जाएगी।  इस बार प्रस्तुत है दो युवा सोशल एव पॉलिटिकल एक्टिविस्ट श्री आशुतोष कुमार व श्री नवीन कुमार नीरज के बारे में जानकारी। आप दोनों अपनी सामाजिक एवं सकारात्मक राजनैतिक गतिविधियों द्वारा युवा पीढी की भूमिका को सार्थक आयाम प्रदान कर रहे हैं। -अभिशक्ति) 




आशुतोष कुमार




जन्म  :  07 जुलाई 1988, बिहार में। 

माता-पिता :  श्रीमती मीना शर्मा एवं श्री अशोक कुमार। 

शिक्षा  :  बी. ई. ऑनर्स, लेन्केस्टर वि.वि., यू.के. से।

गतिविधियां एवं सामाजिक योगदान  :  आशुतोष जी ने यू. के. से  भारत में वापस आकर सामाजिक एवं सकारात्मक राजनैतिक गतिविधियों के द्वारा समाज एवं देश के लिए कुछ अलग करने का निश्चय किया। अपने निश्चय के तहत इन्टरनेट के माध्यम से अपने जैसे पढ़े-लिखे नौजवानों  (अधिकांशतः तकनीकी शिक्षित ) को संगठित करने का कार्य आरम्भ किया। इसके लिए उन्होंने ‘यूथ डेमोक्रेटिक फ्रन्ट (वाई डी एफ)’ नाम से युवाओं के एक सामाजिक-राजनैतिक संगठन की स्थापना के लिए मित्रों के साथ पहल की। आज वह इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। उन्होंने सामाजिक अन्याय के खिलाफ कई छोटे आन्दोलनों की पहल की, विशेषतः अनुज बिडवे, रूचिका हत्याकाण्ड आदि मामलों में। कई रक्तदान शिविरों के वह प्रेरणा स्रोत बने। आशुजी सामाजिक कार्यों के     माध्यम से विकसित भारत का सपना देखते हैं। उनका मानना है कि वास्तविक दुनियां की जमीनी हकीकत को देखो, समझो और उन लोगों के लिए काम करो, जिन्हें आपकी जरूरत है। इसी को केन्द्र में रखकर वह अपनी गतिविधियों को संचालित करते हैं। औरंगाबाद(बिहार) के एक प्रतिभाशाली गरीब बच्चे (सन्नीकुमार) की पढाई आदि को भी उन्होंने अपने मित्र श्री नवीन कुमार नीरज के साथ मिलकर प्रायोजित किया है। 

सम्पर्क  :  शिव कुटीर, ब्लॉक कालोनी, दाउद नगर, औरंगाबाद-824113 (बिहार)
                         मोबाइल :  07411337407 
                         ई मेल  :   president@ydfparty.org  
                                       ashu772611@gmail.com (facebook id)



----------------------------------------------------------------
----------------------------------------------------------------




नवीन कुमार नीरज 





जन्म  :  18जुलाई 1986, बिहार में। 

माता-पिता  :  श्रीमती इन्दु शर्मा व श्री सुदामा प्रसाद शर्मा। 

शिक्षा  :  इलेक्ट्रीकल्स एवं इलेक्ट्रोनिक्स में बी. ई.।

गतिविधियां एवं सामाजिक योगदान  :  पूर्व राष्ट्रपति श्री अब्दुल कलाम साहब से  प्रभावित नवीन जी सामाजिक-राजनैतिक गतिविधियों में रूचि के चलते युवाओं के संगठन ‘यूथ डेमाक्रेटिक फ्रन्ट’ से जुड़े। अजकल वह इसके प्रवक्ता हैं और इसकी गतिविधियों के संचालन में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। विभिन्न स्थानों पर कई रक्तदान शिविरों के आयोजन में उनकी अहम् भूमिका रही है। अन्याय व शोषण के विरुद्ध आन्दोलनों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। अपने मित्र व वाई.डी.एफ. के अध्यक्ष आशुजी के साथ मिलकर वह औरंगाबाद (बिहार) के एक प्रतिभाशाली गरीब बच्चे (सन्नीकुमार) की पढाई आदि का व्यय वहन करते हैं। उनका सोचना है कि मान लीजिए आप साठ वर्ष की आयु को पार कर रहे हैं और अपने जीवन की पूरी फिल्म अपनी आंखों के सामने देख रहे हैं, तब आपके समक्ष अपने जीवन की कुछ ऐसी चीजें होनी चाहिए कि आप अपने जीवन की सार्थकता महसूस कर सकें। वह अपने सपनों के भारत के लिए काम करना चाहते हैं। 

सम्पर्क  :   द्वारा श्री तपेश्वर सिंह, सी-69, इन्दिरापुरी कालोनी, डाक ; बी.वी.कॉलेज, पटना-14 (बिहार)

                 मोबाइल :  09971254643
                 ई मेल  :  media@ydfparty.org     
                               naveeneeraj@gmail.com (facebook id)


2 टिप्‍पणियां:

  1. bahut badiyan kabile tarif jitni bhi tarif ki jaye bahut kam hai, is aalekh hamare jaise kai yuwa ko prerna milega

    उत्तर देंहटाएं
  2. bahut badiyan kabile tarif jitni bhi tarif ki jaye bahut kam hai, is aalekh hamare jaise kai yuwa ko prerna milega

    उत्तर देंहटाएं