आपका परिचय

रविवार, 26 फ़रवरी 2012

99. ममता किरण

ममता किरण









लेखन/प्रकाशन/योगदान  :   मूलतः काव्य की विभिन्न विधाओं में सृजन। देश की अधिकांश प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं एवं कई प्रमुख संकलनों में रचनाएं व लेख प्रकाशित। आकाशवाणी दृदूरदर्शन के लिए डाक्यूमेंट्री लेखन। आकाशवाणी, दूरदर्शन एवं निजी चौनलों से कविताओं का प्रसारण एवं कार्यक्रमों में विशेषज्ञ के रूप में भागीदारी। देश भर में अखिल भारतीय कवि सम्मेलनों एवं मुशायरों में शिरकत। ‘कविता कोश’, ‘अनुभूति’, ‘साहित्य-कुंज’, ‘साहित्य-सृजन’, ‘रेडियो सबरंग’ ‘आखर कलश’, ‘हिन्दी हाइकू’ आदि प्रमुख पत्रिकाओं में रचनाएं प्रकाशित। सार्क लेखक सम्मेलन भारत-फ्रांस कविता महोत्सव (दिल्ली), भारतीय साहित्य अकादमी, ग़ालिब अकादमी, राजस्थान साहित्य अकादमी, इंडियन सोसायटी ऑफ ऑथर्स जैसी प्रतिष्ठित संस्थाओं के मंचों पर रचना-पाठ। दिल्ली विश्वविद्यालय के अनेक कालेजों में निर्णायक के तौर पर भागीदारी।
सम्मान :  सर्वोच्च न्यायालय के अधिवक्ताओं की संस्था द्वारा “कवितायन सम्मान”, परिचय साहित्य परिषद् द्वारा ‘साहित्य सम्मान’, दूरदर्शन के लिए लिखी एक डॉक्यूमेंट्री को अंतर्राष्ट्रीय सम्मान।
सम्प्रति :  राष्ट्रीय समाचार पत्रों जैसे ‘राष्ट्रीय सहारा’, ‘पंजाब केसरी’, तथा निजी टीवी चौनल आदि से सम्बद्ध रहने के बाद फिलहाल स्वतंत्र पत्रकारिता और लेखन, साथ ही अनुबंध के आधार पर आकाशवाणी में समाचार वाचिका, उदघोषिका एवं कम्पीयर। (परिचय स्रोत : श्री सुभाष नीरव का ब्लाग ‘वाटिका’)
संपर्क  :  ३०४ लक्ष्मी बाई नगर, नयी दिल्ली ११००२३
मोबाइल  9891384919, 011-24676963(घर)
ई मेल :  mamtakiran9@gmail.com






अविराम में आपकी रचनाओं का प्रकाशन  
मुद्रित प्रारूप : जून 2011 अंक में पांच हाइकु।
ब्लाग पर :  अभी नहीं।



नोट : १. परिचय के शीर्षक के साथ दी गयी क्रम  संख्या हमारे कंप्यूटर में संयोगवश  आबंटित  आपकी फाइल संख्या है. इसका और कोई अर्थ नहीं है
२. उपरोक्त परिचय हमें भेजे गए अथवा हमारे द्वारा विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी पर आधारित है. किसी भी त्रुटि के लिए हम क्षमा प्रार्थी हैं. त्रुटि के बारे में रचनाकार द्वारा हमें सूचित करने पर संशोधन कर दिया जायेगा। यदि रचनाकार अपने परिचय में कुछ अन्य सूचना शामिल करना चाहते हैं, तो इसी पोस्ट के साथ के टिपण्णी कॉलम में दर्ज कर सकते हैं। यदि किसी रचनाकार को अपने परिचय के इस प्रकाशन पर आपत्ति हो, तो हमें सूचित कर दें, हम आपका परिचय हटा देंगे

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें