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मंगलवार, 3 अक्तूबर 2017

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अविराम  ब्लॉग संकलन,  वर्ष  :  6,   अंक  :  07-10,  मार्च-जून 2017


प्रधान संपादिका : मध्यमा गुप्ता
संपादक :  डॉ. उमेश महादोषी (मोबाइल: 09458929004)
संपादन परामर्श :  डॉ. सुरेश सपन 
ई मेल :  aviramsahityaki@gmail.com 


शुल्क, प्रकाशन आदि संबंधी जानकारी इसी ब्लॉग के ‘अविराम का प्रकाशन’लेवल/खंड में दी गयी है।


छायाचित्र : उमेश महादोषी 



   ।।सामग्री।।
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अविराम विस्तारित : 

काव्य रचनाएँ {कविता अनवरत} :  इस अंक में डॉ. योगेन्द्रनाथ शर्मा ‘अरुण’, श्री विज्ञान व्रत, श्री तोबदन एवं डॉ. नलिन की काव्य रचनाएँ।

लघुकथाएँ {कथा प्रवाह} : इस अंक में डॉ. मधुकान्त, श्री प्रभात दुबे, सुश्री सुदर्शन रत्नाकर एवं सुश्री कोमल वाधवानी ‘प्रेरणा’ की लघुकथाएँ।

कहानी {कथा कहानी} : इस अंक में ज्योत्स्ना कपिल की कहानी "वो चेहरा"।

लघुकथा : अगली पीढ़ी  {लघुकथा : अगली पीढ़ी} : इस अंक में डॉ. संध्या तिवारी की लघुकथाओं पर उमेश महादोषी की प्रस्तुति ।

क्षणिकाएँ {क्षणिकाएँ} : अब से क्षणिकाओं एवं क्षणिका सम्बन्धी सामग्री के लिए ‘समकालीन क्षणिका’ ब्लॉग  जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-
समकालीन क्षणिका

हाइकु व सम्बंधित विधाएँ {हाइकु व सम्बन्धित विधाएँ} :  इस अंक में डॉ. सुधा गुप्ता के हाइकु।

अविराम के अंक {अविराम के अंक} : इस अंक में अविराम साहित्यकी के अप्रैल-जून 2017 मुद्रित अंक में प्रकाशित सामग्री की सूची।

किताबें {किताबें} :  इस अंक में डॉ. सतीश दुबे के हाइकु संग्रह ‘सात सौ सत्रह हाइकु मंत्रम्’ की डॉ. बुला कार द्वारा, डॉ. योगेन्द्रनाथ शर्मा ‘अरुण’के कहानी संग्रह ‘मन का सुख’ एवं डॉ. अशोक गुजराती के लघुकथा संग्रह ‘अन्दाज़ नया’ की उमेश महादोषी द्वारा समीक्षाएँ।

गतिविधियाँ {गतिविधियाँ} :  पिछले दिनों प्राप्त साहित्यिक गतिविधियों की सूचनाएं/समाचार।

अविराम विस्तारित

अविराम  ब्लॉग संकलन,  वर्ष  :  6,   अंक  :  07-10,  मार्च-जून 2017



।।कविता अनवरत।।

डॉ. योगेन्द्रनाथ शर्मा ‘अरुण’




तुम्हारी प्रीत ने

तुम्हारी प्रीत ने प्रियतम,
मुझे अमृत किया है!

आशा बन तुम जीवन में आए,
उल्लास जगा था तन-मन में।
चन्दन-सी सुगंध ले आऐ थे तुम
खुश्बू व्यापी थी मेरे जीवन में।।
तुम्हारी गंध ने प्रियतम,
मुझे उपकृत किया है!!

दीप्त सूरज की तरह आए थे तुम,
पावन प्रभा से भर दिया जीवन मेरा।
कलुष मन के दूर सारे कर दिए मेरे,
प्रीत से बस भर दिया है मन मेरा।।
तुम्हारी याद ने प्रियतम,
मुझे जागृत किया है!!

चन्द्रमा सी छवि तुम्हारी साथ है मेरे,
हृदय को शीतल सदा करती रहेगी।
पावन कथा प्रिय! तुम्हारी कीर्ति की,
जगत को प्रेरित सदा करती रहेगी।
तुम्हारी कीर्ति ने प्रियतम,
मुझे ज्योतित किया है!!

सृजन-शिल्पी के प्रहरी

सृजन-शिल्पी के प्रहरी हैं हम,
आत्म-ज्योति जग में फैलाएँ!

सृजन-मंत्र दे दें हम सब को,
रेखाचित्र : रमेश गौतम 
जग को पीड़ा से मुक्ति मिले।
मानवता फिर से मुस्काए,
नए सृजन का कमल खिले।।
गगन-शिल्पी के प्रहरी हैं हम,
सब विश्व-रूप चिंतन हो जाएँ!

क्षमा बने जीवन-शैली अब,
करुणा की गंगा हो मन में।
सारा जग हो परिवार हमारा,
अनुराग पले सबके जीवन में।
धरा-शिल्पी के प्रहरी हैं हम,
सहन-शक्ति के गीत सुनाएँ!

मनुष्यता के रक्षक बन कर,
दानवता का संहार करें हम।
मनु की हैं संतान सभी हम,
मानवता का श्रृंगार करें हम।।
सागर-शिल्पी के प्रहरी हैं हम,
बस रत्नाकर जैसे हो जाएँ!
  • 74/3, न्यू नेहरू नगर, रुड़की-247667, जिला हरिद्वार (उ.खंड)/मो. 09412070351

अविराम विस्तारित

अविराम  ब्लॉग संकलन,  वर्ष  :  6,   अंक  :  07-10,  मार्च-जून 2017



।।कविता अनवरत।।


विज्ञान व्रत



ग़ज़लें

01.
वो जब चुप्पी से समझाए
पूरी दुनिया शोर मचाए

दरपन मुझसे आँख चुराए
सच्ची बात न बतला पाए

वो गर मुझसे मिलने आए
कैसा मंजर होगा हाए

मेरे दिल में रहता है वो
लेकिन मेरे पास न आए

कबसे पीछे भाग रहा हूँ
उसका लहजा हाथ न आए

02.
मुझको जब ऊँचाई दे
मुझको ज़मीं दिखाई दे

रेखाचित्र : विज्ञान व्रत 
एक सदा ऐसी भी हो
मुझको साफ़ सुनाई दे

दूर रहूँ मैं खुद से भी
मुझको वो तन्हाई दे

एक ख़ुदी भी मुझमें हो
मुझको अगर ख़ुदाई दे

ख़ुद को देखूँ रोज़ नया
मुझको वो बीनाई दे
  • एन-138, सेक्टर-25, नोएडा-201301(उ.प्र.) / मो. 09810224571

अविराम विस्तारित

अविराम  ब्लॉग संकलन,  वर्ष  :  6,   अंक  :  07-10,  मार्च-जून 2017



।।कविता अनवरत।।


तोबदन 




लाहुल बहुत बदल गया है 

लाहुल कभी था कहलाता 
पिछड़ा इलाका 
अब है यह बहुत बदल गया। 

जौ था काठू था सब अपना था 
अब आलू है मटर है 
फसल सब कैश हो गया। 
लाहुल बहुत बदल गया।। 

भेड़ था बकरी था 
पुराना माल सब बेच दिया 
दशहरे में ढालपुर में
रैग का ढेर सब खंगाल लिया। 
लाहुल बहुत बदल गया।। 

घोडा था खच्चर था 
झंझट सब छोड़ दिया 
गाड़ी मोटर सबके घर पहुँच गया। 
लाहुल बहुत बदल गया।। 

काम था कमर तोड बोझ था 
मजदूर अब कोई रहा नहीं 
कामगार सब अफसर हो गया। 
लाहुल बहुत बदल गया।। 

खेत था दांग था 
ठेके पर सब दे दिया 
बाकी बचा जो 
नेपाल और बिहार हो गया। 
लाहुल बहुत बदल गया।।
शाम हो गई रात होने में देर नहीं 
ऊठी (तांबे पीतल का बडा घड़ा)
आजकल भरी जाती नहीं 
हर मोड पर ठेका, खुल गया है।                                                              
लाहुल बहुत बदल गया।।

लिस्ट में हैलीकॉप्टर के/नम्बर आ गया 
रिश्तेदारों से मिलने का वक्त नहीं 
भारी बर्फ में भी 
कुल्लू से लाहुल लाहुल से कुल्लू 
टब अकसर आना जाना हो गया। 
छायाचित्र : उमेश महादोषी  
लाहुल बहुत बदल गया।।

बोली है अपनी भाषा है 
पार्टी में ओछी बनाती है। 
अंग्रेजी है लंगडी भी/ऐंठ तो लाती है 
फौरन का फैशन हो गया। 
लाहुल बहुत बदल गया।। 

रोहतांग/कठिन और खतरनाक जोत है 
हर बर्ष यात्री उस पर/कई मर जाते हैं 
शुक्र है रास्ता पुराना छूट गया 
आवागमन नजदीक
अब टनल से हो गया। 
लाहुल बहुत बदल गया।।
  • मियां बेहड़, ढालपुर, कुल्लु-175101, हि. प्र./मो. 09418346871

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।।कविता अनवरत।।


डॉ. नलिन



ग़ज़लें

01.
तप तप रक्त जलाया  होगा
तब हमने कुछ पाया होगा

देख निकट माली को  आता
पुष्प खिला मुरझाया होगा

एक दिवस पथ भूल गया था
नित नित ही पछताया  होगा

उस भोले को विधि ने जाने
किस किससे मिलवाया होगा

अभिमानी  दाता  के  आगे
भूखा  पेट  छिपाया  होगा

फिर बातों में  आ जाता है
कितना ही  समझाया होगा

आज हर्ष में मग्न नलिन है
सब कुछ खोकर आया होगा

02.
थोड़ी  देर  विगत में जाना
लौटा  वह  भोलापन लाना

दृष्टि तनिक रख लेना नीचे
ऊँचे  जा  पहँुचे हो  माना

कहता है कल आया था वह
रेखाचित्र : विज्ञान व्रत 
हमने  आज  नहीं पहचाना

उलझे   जाते हैं सब धागे
कैसा  बुनते ताना - बाना

किसको क्या देता है कुछ भी
किन्तु सर्वधन  उसको पाना

समझाये ही जाना  तुम  तो
व्यर्थ  न  जाता है समझाना

मावस  में  चंदा निकला  हो
कुछ यों नलिन लगे मुसकाना
  • 4-इ-6, तलमंडी, कोटा-324005  राजस्थान/मो. 09413987457

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।। कथा प्रवाह ।।


डॉ. मधुकांत



दर्द
      ‘‘मम्मी, ये कवि क्या होता  है?’’ बच्ची ने जिज्ञासा प्रकट की।
      ‘‘जो कविता लिखता है उसे हम कवि कहते हैं...’’ माँ ने उसे प्यार से समझाया।
      ‘‘क्यों लिखता है वह कविता....?’’
      ‘‘बेटी, उसका मन करता है... वह कुछ कहना चाहता है...।’’
      ‘‘क्या कहना चाहता है मम्मी...?’’
      ‘‘उसके दिल में एक दर्द होता है...’’ उसने प्रश्न को अपने पर ओढ़ लिया।
      ‘‘दर्द क्या होता है मम्मी... ब्लेड से कटी उंगली जैसा...?’’
      ‘‘नहीं बेटी, वो मन का दर्द होता है... अच्छा तू सो जा अब... बड़ी होगी तो सब अपने आप समझ जायेगी...’’ -कहते हुए बच्ची को उसने सीने से चिपका लिया।
  • डॉ. अनूप बंसल ‘मधुकान्त’, 211-एल, मॉडल टाउन, डबल पार्क, रोहतक (हरि.)/मो. 09896667714

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।। कथा प्रवाह ।।


प्रभात दुबे



आमीन
      ‘‘सलमा...ऽ!’’ रुखसाना बी की तेज आवाज से वह छोटा-सा तीन कमरे का मकान गूँज उठा।
      ‘‘जी अम्मी।’’ कहती हुई एक बीस साल की खूबसूरत युवती अपनी माँ के सामने आ खड़ी हुई।
      ‘‘यह मैं क्या सुन रही हूँ?’’
      ‘‘क्या अम्मी?’’
      ‘‘यही कि तुम किसी हिन्दू लड़के से शादी करने जा रही हो?’’
      ‘‘जी हाँ अम्मी, आपने सही सुना है। मैं राजेश से ही शादी करने वाली हूँ।’’
      ‘‘क्यों? यह ठीक नहीं है।’’
      ‘‘अम्मी, वो खूबसूरत है, पढ़ा-लिखा है, हमख्याल है। हम एक साथ काम करते हैं, उसे बरसों से जानती हूँ।’’
      ‘‘लेकिन सलमा, वह हमारे मजहब का नहीं है।’’ रुखसाना ने प्रतिरोध किया।
      ‘‘यह तो और भी अच्छा है अम्मी।’’
      ‘‘वो कैसे?’’ चौंकते हुए रुखसाना ने पूछा।
      ‘‘अम्मी, जिस घर में आपको और अपनी दो बड़ी बहनों को मैं बचपन से तलाकशुदा देख रही हूँ, उस घर में मेरे लिए क्या कभी कोई अच्छा रिश्ता आ सकेगा?’’ सलमा ने प्रश्न के उत्तर में प्रश्न किया।
      ‘‘लेकिन बेटी...’’
      ‘‘आप कतई फिक्र न करें। अम्मी, आप राजेश को नहीं जानती। उसने मुझे इस बात की गारंटी दी है कि जिन्दगी में चाहे जैसी परिस्थितियाँ निर्मित हों, वह मुझे कभी तलाक नहीं देगा। इसलिए मैं आपसे यकीन के साथ कह सकती हूँ कि मैं कभी भी अपने माथे पर तलाकशुदा औरत का लेबल लगाकर इस घर की दहलीज पर कदम नहीं रखूँगी।’’
      यह कहकर उसने दूसरे कमरे की ओर जाने के लिए अपने कदम बढ़ाये ही थे कि उसे अपनी  अम्मी का धीमा लेकिन स्पष्ट स्वर सुनाई दिया- ‘‘आमीन!’’

  • 111, पुष्पांजलि स्कूल के पीछे, शक्तिनगर, जबलपुर-482001, म.प्र./09424310984    

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।। कथा प्रवाह ।।


सुदर्शन रत्नाकर




भाई जैसा
      जब भी वह उस संकरी गली से निकलता, एक गरीब-सा दिखने वाला लड़का प्रायः उसकी चमचमाती लम्बी गाड़ी को हसरत भरी निगाहों से देखता। एक दिन उसने गाड़ी रोककर उसे अन्दर बैठने का निमन्त्रण दे दिया। वह लड़का खुशी-खुशी गाड़ी में बैठ गया।
      ‘‘आपकी गाड़ी बहुत बढ़िया है, कितने की होगी सर!’’
      ‘‘पता नहीं, मेरे भाई ने मुझे उपहार में दी है।’’
      ‘‘आपका भाई बहुत अच्छा है।’’
      ‘‘क्या तुम भी चाहते हो, तुम्हारा भी कोई ऐसा भाई हो।’’
      ‘‘नहीं सर! मैं आपके भाई जैसा बनना चाहता हूँ।’’
      उसने तपाक से जवाब दिया।
  • ई-29/ नेहरू ग्राँऊड, फ़रीदाबाद-121001/मो. 09811251135

।। कथा प्रवाह ।।

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।। कथा प्रवाह ।।


कोमल वाधवानी ‘प्रेरणा’



सोच का फ़र्क़
      मणि ने घर से बाहर जाने के लिए कदम रखा ही था कि बहू ने पूछा, ‘‘मम्मी, जाते-जाते यह तो बताइए कि आज सब्ज़ी क्या बनाऊँ?’’
      सासू माँ के जाते ही उसकी सहेली ने व्यंग्य से मुस्कुराते हुए कहा, ‘‘क्यों निशा, शादी के इतने साल बाद भी तुम्हें सासू माँ से पूछकर सब्ज़ी बनानी पड़ती है? मैंने तो सब पूछना छोड़ दिया है। हम भी तो बड़े हो गए हैं। अब हमें उनसे पूछने की क्या आवश्यकता है?’’
      निशा बड़े सहजभाव से बोली, ‘‘मैं तो भई अभी तक पूछती हूँ। एक तो अपने दिमाग पर जोर नहीं देना पड़ता, दूसरे वे सबकी पसंद का ध्यान रखते हुए सब्ज़ी तजवीज़ करती हैं और मेरे काम को आसान कर देती हैं।’’
  • ‘शिवनन्दन’, 595, वैशाली नगर, उज्जैन-456010, म.प्र./फोन 0734252001 

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।।हाइकु।।


डॉ. सुधा गुप्ता





01.
लिखते पेड़
हरियाले पन्ने पे
प्रेम की पाती।

02.
चितेरे! तूने
हरा रंग बिखेरा
मुट्ठी भर के!

03.
प्रकृति परी
कहाँ पाई तूने ये 
जादू की छड़ी।

04.
हवा में भरी
बारूद की दुर्गंध
खोया वसंत।

05.
डूब गई लो
खौलते सागर में
रेखाचित्र : बी.मोहन नेगी 
जीवन-तरी।

06.
पेड़ जो कटे
उजड़े आशियाने
रूठी गौरैया।

07.
मन मौजी है
जंगल को गाने दो
अपना गीत। 
  • 120 बी/2, साकेत, मेरठ (उ.प्र.)/फोन 0121-2654749

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।। कथा कहानी ।। 


ज्योत्सना कपिल



वो चेहरा
      महफ़िल जम चुकी थी, बस इंतज़ार था तो आयुषी का। न जाने कहाँ रह गई थी आज, अब तक उसका पता न था। सब अपने-अपने अनुमान लगा ही रही थीं कि तभी वह एक दुबली पतली आकर्षक महिला के साथ आती नज़र आई।
      ‘‘ये प्रेक्षा है, हमारी किटी की नई मैम्बर, मेरे पड़ोस में अभी आई है ट्रान्सफर होकर, सोचा तुम सब से परिचय करा दूँ।’’ आयुषी ने कहा।
      सभी बारी-बारी से उसे अपना परिचय देने लगीं। प्रेक्षा हँसमुख स्वभाव की युवती थी। जल्दी ही उन सब के साथ घुल मिल गई।
      हँसी-मज़ाक का वातावरण था। तभी अचानक ऋचा ने बातों का विषय बदलकर अपने एक सम्बन्धी का अनुभव बताना शुरू कर दिया कि कैसे एक बुरी आत्मा ने उन्हें सताया। बस फिर बातों का विषय बदलकर आत्मा, भूत-प्रेत हो गया। सभी बढ़-चढ़ कर एक से एक किस्से बताने लगीं।
      पर सबके बीच प्रेक्षा एकदम खामोश थी। न जाने किस सोच में डूबी हुई।
      ‘‘तुम क्या सोच रही हो प्रेक्षा?’’ चारु ने उसे गुदगुदाया, ‘‘डर लग रहा है क्या ?’’
      ‘‘हूँ’’ वह चौंक पड़ी। ‘‘न...नहीं तो...!’’ उसका चेहरा फीका सा पड़ गया था। सबकी निगाह अब उसके चेहरे पर होते भाव परिवर्तन पर थी। सबको अपनी ओर ताकते पाकर एक फीकी सी मुस्कान उसके चेहरे पर खेल गई।
      ‘‘एक बात है तो, पर सोच रही हूँ की कहूँ या न कहूँ’’ उसने सबके चेहरे पर दृष्टि दौड़ाई।
      ‘‘हाँ बोलो न’’ सबने उत्सुकता से कहा।
      ‘‘दरअसल ऐसी ही एक घटना मेरे साथ भी घटी है’’ वह रहस्यमय अंदाज़ में बोली।
      ‘‘बताओ न प्लीज...’’ इस बार नेहा बोली।
      ‘‘ठीक है’’ उसने एक ठण्डी साँस छोड़ी।
      ‘‘पिछले शहर में हम अच्छी खासी ज़िन्दगी गुज़ार रहे थे, कि एक दिन मकान मालिक ने हमें दूसरा मकान तलाश लेने के लिए कहा। उनके घर में रहते हुए हमंे चार साल गुज़र गए थे। शायद उन्हें लग रहा हो कि हम उनके घर पर अधिकार न जमा लें।
      अब शुरू हुई नया मकान ढूँढने की जद्दो-जहद। कभी कोई मकान हमारे मुताबिक नहीं था, तो कभी कोई कॉलोनी। कहीं किराया ज्यादा तो कहीं कोई और दिक्कत। आखिर बड़ी मुश्किल से एक मकान हमें पसन्द आया। मकान शानदार था और किराया काफी कम। न जाने क्यों इतने कम किराये में वहाँ का मकान मालिक वो घर किराये पर उठा रहा था।
      ख़ैर! हमने वहाँ शिफ्ट कर लिया। सारा सामान सेट हो गया तो मैंने चैन की साँस ली। उस दिन मैं बहुत थक गई थी, तो थोड़ी देर कमर सीधी करने अपने बेडरूम में जाकर लेट गई। वहाँ पहुँचने पर न जाने क्यों जिस्म में एक सिहरन सी हुई। ऐसा क्यों? मैं सोच में पड़ गई। सीधी लेटी मैं छत की और देख रही थी....कि तभी न जाने क्यों मुझे लगा कि एक चेहरा उसमें उभर रहा है। मेरे रोंगटे खड़े हो गए, मैंने आँखें बन्द कर लीं। फिर आँखें खोलकर देखा तो वहाँ कुछ भी न था। शायद ज्यादा थकान होने से मुझे वहम हुआ था, मैं मुस्कुरा दी।
      रात हुई, मेरे पति सो चुके थे। दिन की बात याद आते ही न चाहते हुए भी मेरी निगाह ऊपर की ओर उठ गई। कुछ देर बाद वो चेहरा फिर उभरना शुरू हुआ। इस बार मैं चीख पड़ी और पति को झिंझोड़ डाला। वो जागे तो मैंने अपना अनुभव उन्हें बताया। फिर हम दोनों ने ऊपर देखा तो चेहरा गायब था। नींद खराब हो जाने के कारण वो झुँझला उठे और फालतू के सीरियल को दोष देते हुए मेरे दिमाग का फितूर बताने लगे।
      दूसरे दिन आराम करने गई तो नज़र फिर वहीं जम गई। काफी देर देखते रहने के बावजूद भी आज मुझे कुछ न नज़र आया। मुझे यकीन हो गया कि पतिदेव सही कह रहे थे। वो वाकई मेरे दिमाग का ही फ़ितूर था। अगले दिन वो चेहरा धीरे-धीरे फिर से उभरने लगा। इस बार वह अधिक स्पष्ट था। उसे देखकर मालुम हुआ कि वो एक औरत का चेहरा था, जो क्रोध के भाव लिए मेरी ओर घूर रहा था। मैंने फिर आँखें बन्द कर लीं, और जब खोली तो वो चेहरा गायब था। अब थोड़ा डर सा मुझे महसूस हुआ।
      फिर क्या था, इसके बाद तो वो चेहरा अक्सर मुझे दिखाई देने लगा। घर में अब यह भी महसूस होने लगा कि कोई मुझ पर नज़र रख रहा है। मैं परेशान रहने लगी। हैरानी की बात कि मेरे सिवा घर में किसी और को वो चेहरा कभी नज़र नहीं आया। इसलिए किसी को मुझ पर विश्वास ही नहीं होता था। एक दिन कोई सामान लेने मैं बेडरूम में गई तो आश्चर्य से देखती रह गई।
      बेड पर से चादर और तकिया हटकर ज़मीन पर पड़ा हुआ था। मुझे अच्छी तरह से याद था कि सुबह मैं बिस्तर सँवारकर ही वहाँ से गई थी। मैंने इधर-उधर देखा तो कोई नहीं था। राम-राम कहते हुए मैंने फिर से बेड ठीक कर दिया। रात में जब मैं खाने के बाद रसोई समेट रही थी तभी पति के ऊँचे स्वर में चिल्लाने की आवाज़ आई। मैं दौड़ी हुई गई तो सर पकड़कर बैठ गई। कमरे की ये हालत थी मानो कोई भूचाल आया हो।
      अलमारी खुली पड़ी थी, और उसमें से एक एक कपड़ा बिखरा हुआ ज़मीन पर पड़ा था। चादर, तकिया और दूसरी सभी चीजें फैली हुई थीं ।
      ‘‘प्रेक्षा, तुम दिन भर करती क्या रहती हो? तुमसे ये भी न हुआ कि कमरा ही ठीक कर लेतीं। दिनभर का थका मांदा आकर सोचा लेट लूँ तो यहाँ तूफ़ान आया हुआ है।’’ वे बिफर चुके थे।
      ‘‘आप यकीन नहीं करेंगे, आज दिन में दो बार मैंने कमरा ठीक किया है। न जाने कैसे ये सब हो रहा है।’’
      दूसरे दिन ये मुझे मनोचिकित्सक के पास ले गए। कई तरह के टेस्ट हुए और फिर मेरा दिमागी इलाज शुरू हो गया। ये बात और है कि उससे मुझे फायदा कुछ भी न हुआ।
      कुछ दिन बाद जब मैं सुबह चाय बनाने किचन में गई तो देखा वही औरत मुझे लाल-लाल आँखों से घूर रही है। उसे देखकर मेरी घिग्घी बँध गई और मैं होश खो बैठी। काफी देर बाद जब चैतन्य हुई तो देखा चिंतित दृष्टि से पति मुझे देख रहे थे। उनकी कमीज फ़टी हुई थी और चेहरे पर कई जगह खरोंचों के निशान थे। मुझे बहुत कमजोरी महसूस हो रही थी।
      ‘‘अब कैसी हो तुम?’’ इन्होंने कोमल स्वर में पूछा।
      ‘‘ठीक हूँ, बहुत वीकनेस लग रही है।’’
      ‘‘कुछ याद है कि तुम्हें हुआ क्या था ?’’
      मैंने उन्हें सब कुछ बताया कि मैंने क्या देखा था। बदले में उन्होंने जो बताया सुनकर मैं काँप गई। रसोई में शोरगुल सुनकर वो देखने गए तो पाया कि मैं सामान इधर-उधर फेंक रही थी। इन्हें देखकर एक छुरी उठाकर वार करने के लिए झपट पड़ी। काफी देर तक हाथापाई के बाद मैं काबू में आई और मैंने कहा कि मुझे उनसे नफ़रत है और मैं उन्हें मार डालूँगी। उस वक्त मेरी आवाज़ बिलकुल बदली हुई थी।
      अब मुझे बेडरूम में जाने के नाम से ही मुझे दहशत होने लगी थी, इसलिए वहाँ जाना बन्द ही कर दिया था। पर एक दिन किसी काम से मैं वहाँ गई तो देखा कि पंखे से एक औरत लटकी हुई है। मैं चीख पड़ी और दौड़ती हुई घर से बाहर निकल आई। लोगों ने मुझे घेर लिया और पूछताछ करने लगे। फिर एक महिला मेरे पास आकर कारण पूछने लगी। जब मैंने उसे बताया, तो वे सभी एक दूसरे को रहस्यमयी दृष्टि से देखने लगीं। फिर उसी महिला ने झिझकते हुए बताया कि मुझसे पहले उस घर में जो परिवार रहता था उसमें रहने वाली महिला ने अपने पति की बुरी आदतों और चरित्रहीनता से तंग आकर आत्महत्या की थी। शायद उसकी ही आत्मा भटक रही थी।
      ये समाचार जंगल में आग की तरह चारों ओर फ़ैल गया। सबके अलग-अलग ख्याल और अलग-अलग सुझाव थे। फिर हमने एक बड़े तांत्रिक को बुलाया, उसने भी आकर यही कहा कि वहाँ एक आत्मा का वास है। हमने विधि-विधान से उसकी आत्मा की शांति के लिए पूजा-पाठ और हवन भी करवाया। तभी बेडरूम में से तेज आवाज़ आई। हमने जाकर देखा तो छत का पंखा गिरा हुआ था और खिड़की का काँच टूट गया था। शायद उस राह से वो अपने अंतिम पथ की ओर प्रस्थान कर गई थी। बस फिर वो मुझे कभी नज़र नहीं आई।’’ कहकर प्रेक्षा चुप हो गई, जो कुछ उसने भुगता था उसकी काली छाया उसके चेहरे पर साफ नज़र आ रही थी।
      कमरे में एकदम सन्नाटा था। सब पर उसकी आप बीती का प्रभाव विद्यमान था।
      ‘‘चलो अब घर चला जाए। काफी देर हो चुकी है।’’ चारु ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा।
      ‘‘हाँ’’ सबकी निगाह दीवार पर लगी घड़ी की ओर उठ गई।
      ‘‘पर एक बात है’’ उठते हुए प्रेक्षा ने कहा।
      सबकी निगाहें उसके चेहरे पर जम गईं।
       वह उठ खड़ी हुई, अपना पर्स उठाया और सब कुछ भूलकर जैसे बेध्यानी में चल पड़ी।
      ‘‘जाने से पहले वो बात तो बता दो।’’ गीत ने उत्सुकता से अपनी निगाहें उस पर गड़ा दीं।
      प्रेक्षा ने सबकी ओर देखा। हर निगाह का केंद्र बिंदु बस वही थी। कुछ पल सस्पेंन्स-सा बनाते हुए वह खामोश रही।
      ‘‘यह कि मैं बहुत अच्छी एक्ट्रेस और स्टोरी टेलर हूँ।’’
      ‘‘मतलब?’’ चारु हैरान थी, साथ ही बाकी लोग भी कुछ न समझने के अंदाज़ में देख रहे थे।
      ‘‘मतलब कि ये कहानी मैंने अभी-अभी बनाई है।’’ कहकर वह ठहाका लगाकर हँस पड़ी। कुछ पल बाद, बात समझ में आने पर सबका सम्मिलित ठहाका गूँज पड़ा।
      वह मुस्कुराती हुई द्वार की ओर बढ़ी, तभी भय से उसकी आँखें फ़ैल गईं, वह एकटक दरवाजे को घूर रही थी।
      ‘‘प्रेक्षा, क्या हुआ?’’ आयुषी ने उसे झकझोरते हुए पूछा।
      जवाब में उसने एक ऊँगली सामने की ओर उठा दी। सबने सहमते हुए उक्त दिशा में देखा। पर कहीं कुछ न था।
      ‘‘वहाँ तो कुछ भी नहीं है, तुम्हें क्या दिख रहा है?’’
      ‘‘वही चेहरा’’ उसके स्वर में कम्पन था।
      हर एक के मुख पर हवाइयाँ उड़ रही थीं। उसने विस्फारित नेत्रों से सबको देखा, फिर जोर से ठहाका लगा दिया।
      ‘‘तुम सब फिर डर गईं, अभी बताया तो था कि ये कहानी मैंने अभी बनाई थी, ये कल्पना के सिवा कुछ भी नहीं है।’’ 
  • 18-ए, विक्रमादित्यपुरी, स्टेट बैंक कालोनी, बरेली, उ.प्र./मो. 09412291372   

अविराम विस्तारित

अविराम  ब्लॉग संकलन,  वर्ष  :  6,   अंक  :  07-10,  मार्च-जून 2017





लघुकथा : अगली पीढ़ी

डॉ. संध्या तिवारी



{लघुकथा की दूसरी व तीसरी पीढ़ी के लघुकथा लेखन पर केन्द्रित इस स्तम्भ का आरम्भ अविराम साहित्यिकी के मुद्रित प्रारूप में जनवरी-मार्च 2015 अंक से किया गया था। उसी सामग्री को इंटरनेट पर अपने पाठकों के लिए भी हम क्रमशः उपलब्ध करवाना आरम्भ कर रहे हैं। इस स्तम्भ का उद्देश्य लघुकथा की दूसरी व तीसरी पीढ़ी के लघुकथा लेखन में अच्छी चीजों को तलाशना और रेखांकित करना है। अपेक्षा यही है कि ये लघुकथाकार अपने समय और सामर्थ्य को पहचानें, कमजोरियों से निजात पायें और लघुकथा को आगे लेकर जायें। यह काम दो तरह से करने का प्रयास है। सामान्यतः नई पीढ़ी के रचनाकार विशेष के उपलब्ध लघुकथा लेखन के आधार पर प्रभावित करने वाले प्रमुख बिन्दुओं व उसकी कमजोरियों को आलेखबद्ध करते हुए समालोचनात्मक टिप्पणी के साथ उसकी कुछ अच्छी लघुकथाएँ दी जाती हैं। दूसरे प्रारूप में किसी विशिष्ट बिषय/बिन्दुओं (जो रेखांकित करने की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो) पर केन्द्रित नई पीढ़ी के लघुकथाकारों की लघुकथाओं में उन लघुकथाकारों की रचनात्मकता के बिन्दुओं की प्रस्तुति कुछ महत्वपूर्ण लघुकथाओं के साथ देने पर विचार किया जा सकता है। प्रस्तुत लघुकथाकारों से अनुरोध है कि समालोचना को अन्यथा न लें। उद्देश्य लघुकथा सृजन में आपके/आपकी पीढ़ी के रचनाकारों की भूमिका को रेखांकित करना मात्र है। कृष्णचन्द्र महादेविया एवं दीपक मशाल के बाद इस अंक में हम डॉ. संध्या तिवारी पर प्रस्तुति दे रहे हैं। -अंक संपादक}

रचनात्मक विमर्श को सृजन में ढालती लघुकथाकार : डॉ. उमेश महादोषी

       आज लघुकथा एक स्थापित विधा है और विविध मानवीय पक्षों की अभिव्यक्ति-कला की दृष्टि से कथा साहित्य में केन्द्रीय भूमिका प्राप्त करने की ओर बढ़ रही है। दूसरी ओर इस विधा में नई प्रतिभाओं की खोज एवं उन्हें प्रोत्साहित-स्थापित करने के प्रयास भी विगत दो वर्षों में काफी तेज हुए हैं। इसके बावजूद कुछ चीजें निराशाजनक हैं। अनेक नये जुड़ रहे लघुथाकार सामान्यतः लघुकथा को समझकर लिखने की बजाय या तो सुविधा की दृष्टि से या फिर पुराने लघुकथाकारों से प्रेरित होकर लिखते दिख रहे हैं। कई पुराने लघुकथाकार लम्बे समय से लघुकथा लेखन में सक्रिय होने के बावजूद आज तक लघुकथा को ठीक से नहीं समझ पाए। इनमें से कुछ सृजन से इतर अपने महत्वपूर्ण कार्य के कारण नए लघुकथाकारों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गए हैं। योगदान विशेष के सन्दर्भ में यह अच्छी बात है। लेकिन नए रचनाकार ऐसे वरिष्ठों को प्रेरणास्रोत मानकर लघुकथा सृजन में इनका अनुसरण करने लगते हैं, तब समस्या पैदा होती है। यह स्थिति अच्छी नहीं मानी जा सकती। इससे बहुधा अनपेक्षित परिणाम ही सामने आते हैं। लघुकथा में कई तरह के बाह्य आकर्षण हैं, उसमें लेखन के नाम पर कुछ सुविधाएँ भी जुड़ी हैं। ये आकर्षण और सुविधाएँ रचनाकारों पर तब तक हावी रहेंगी, जब तक वे लघुकथा के वास्तविक मर्म, सौन्दर्य और यथार्थ को समझने का प्रयास नहीं करेंगे। कालजयी सृजन अनुभवों और भोगी हुई पीड़ा से निकलता है। लेकिन विविध मानवीय पक्षों पर सकारात्मक और सूक्ष्म चिंतन भी अनुभवजन्य स्थितियों के समीप ले जाता है। लघुकथा के नए लेखकों को यह भी सीखना होगा कि एक चित्र को देखकर वैसा ही खूबसूरत चित्र बनाने और अच्छे चित्र से प्राप्त सौन्दर्य प्रेरणा को अपने विचारों और अनुभवों में उतारने में अन्तर होता है। कई नए लघुकथा लेखक सुन्दर रचनाएँ लिख रहे हैं, लेकिन इस सुन्दर लघुकथा लेखन को मौलिक रूप देना भी आवश्यक है। मौलिकता आपके अनुभवों में हो सकती है, आपके प्रस्तुतीकरण में, भाषा-शैली और वातावरण में हो सकती है, आपके सृजित सौन्दर्य बोध में हो सकती है। पात्रों की प्रकृति और चरित्र में भी हो सकती है। रचना के जिस भी कोने में आप मौलिकता को स्थापित करें, लेकिन बिना इसके आप सृजन में अपने चिंतन और मूल्यबोध को स्थापित कर नहीं सकेंगे। 
      आज लघुकथा के क्षेत्र में दूसरी और तीसरी पीढ़ी के अनेक रचनाकार आ चुके हैं। इनमें कुछ निसन्देह जागरूक और लघुकथा लेखन के यथार्थ को समझने का प्रयास कर रहे हैं। अपने लेखन के साथ निरन्तर सीखने की ललक साथ लेकर और सूक्ष्म चिंतन के साथ जुड़ने के प्रयास के साथ आगे बढ़ रहे हैं। उनके लघुकथा सृजन में इसके प्रमाण भी देखने को मिल जाते हैं। डॉ. संध्या तिवारी ऐसी ही लघुकथाकार हैं। यद्यपि वह साहित्य की सभी विधाओं में लेखन कर रही हैं और स्वभाव से कवयित्री हैं लेकिन लघुकथा में उनकी पैठ अपेक्षाकृत अधिक दिखाई देती है। उन्होंने नाटक के क्षेत्र में सृजन, अभिनय और निर्देशन भी किया है, पेटिंग में भी काम किया है। इन क्षेत्रों में उन्हें जिला/क्षेत्रीय स्तरों पर काफी प्रशंसा मिली है और कुछ पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं। वह हिन्दी एवं संस्कृत की विद्यार्थी रही हैं। हिन्दी में शोध और अध्यापन किया है। युवा वय से जुड़ी ऊर्जा उनके पास है। एक महाविद्यालय की प्राचार्य होने के नाते प्रशासनिक स्थितियों का अनुभव है। चचेरे दादा जी और ताऊ-ताई जी की कविता में अच्छी दखल होने के नाते परिवार में कविता का वातावरण भी उन्हें प्राप्त रहा है। इन सब चीजों ने उन्हें स्वाभाविक लेखन से जोड़ा है। हाँ, संकोची स्वभाव और प्रत्यक्ष प्रोत्साहन की कमी ने कहीं न कहीं उनकी सक्रियता को बाधित अवश्य किया है। अच्छी बात उनके साथ यह रही है कि उन्होंने केवल वही लिखा, जिसने उनके अन्तर्मन को प्रभावित किया। अन्तर्मन के पटल पर जब कोई चीज अपना प्रभाव जमाती है तो परिणामी लेखन कहीं न कहीं रचनात्मक सौन्दर्य और उद्देश्यपरकता के साथ सामने आता है। संध्याजी के लघुकथा लेखन का आरम्भ सुविधाभोगी तौर-तरीकों से होने के बावजूद अन्तर्मन में पैठे स्वाभाविक साहित्य बीजों के योगदान के कारण और दूसरी ओर संक्षिप्त ही सही, डॉ. बलराम अग्रवाल, सुकेश साहनी जैसे वरिष्ठ और अनुभवी लघुकथाकारों के साथ कुछ स्तरीय पत्रिकाओं में कथा साहित्य के अध्ययन के कारण सही दिशा पकड़ने में सफल हो गया है। फेसबुक के माध्यम से आये लघुकथाकारों के बीच से निकलने के बावजूद उन्होंने अपनी स्वाभाविकता को नहीं छोड़ा है। चूँकि उन्हें लघुकथा सृजन में अभी बहुत थोड़ा समय ही हुआ है, अतः भविष्य में अध्ययन-मनन की प्रक्रिया उनके रचाव और सृजन को सम्भावनाओं के व्यापक फलक पर स्थान देगी, यह विश्वास किया जा सकता है।
     डॉ. संध्या तिवारी की 30-32 लघुकथाएँ पढ़ने का अवसर मुझे मिला है। उनके लघुकथा सृजन में दो-तीन बातें विशेष रूप से प्रभावित करती हैं। पुराने विषयों को भी वह नए जैसे रूप में प्रस्तुत करने में सक्षम हैं। सृजन शैली पर कविता का प्रभाव है, लेकिन यह प्रभाव कथा पर हावी नहीं है। उनकी काव्यात्मकता लघुकथा के सौंदर्य को बढ़ाने का काम करती है। लघुकथा समालोचक के रूप में डॉ. बलराम अग्रवाल भी यही मानते हैं कि लघुकथा पर कविता का प्रभाव अवश्य होना चाहिए लेकिन यह कथा पर हावी नहीं होना चाहिए। अनुभवों के सापेक्ष उनके चिंतन में सूक्ष्मता और परिपक्वता के संकेत भी मिलते हैं, जिसके कारण भविष्य में उनके लघुकथा सृजन के और भी प्रभावशाली रूप में उभरने की संभावना दिखाई देती है। जीवन के अनेक पहलुओं को समझकर लघुता में व्यापकता के साथ प्रस्तुत करने में वह सक्षम हैं। उनके पात्रों का व्यक्तित्व और भाषा बहुत तेज-तर्रार नहीं होती, लेकिन अपनी बात कहने की सामर्थ्य उनमें भरपूर होती है। बेहद सरल, सहज और सधे शब्दों में कही गयी बात पाठक के अन्तर्मन में सीधे और पूरी तीव्रता के साथ उतर जाती है। उनकी रचनाओं में अनेक नए लेखकों की तरह तकनीकी कमजोरियाँ और विरोधाभासी चीजें प्रायः नहीं मिलती। उनके कथ्य भावपूर्ण स्वरूप में उद्भूत होते हैं, उन्हें पारिभाषिक शब्दावली में बाँधना मुश्किल और अनावश्यक लगता है। यदि यह कहा जाये तो कहीं अधिक सही होगा कि उनकी लघुकथाओं में कथा की स्पष्ट और दैहिक उपस्थिति के बावजूद कथ्य कविता की सुगन्ध सरीखे होते हैं। पाठक के लिए यह एक आत्मीय स्थिति होती है।
      संध्या स्वयं मध्य वर्ग से हैं। उनकी रचनाओं में भी मध्य वर्ग के भाव-विचार और अनुभूतियाँ स्थान पाती हैं। इसे उनके अनुभवों के साथ निकट होने के कारण उनके स्वाभाविक लेखन के पक्ष में माना जा सकता है। उनकी लघुकथाओं में कुछ तार्किक सामाजिक परिवर्तनों की आवश्यकता बार-बार उभरकर सामने आती है। यहीं पर वह ऐसी चीजों से प्रभावित और आहत भी दिखाई देती हैं, जो नारी के अधिकारों और सक्रियता को सीमित करती हैं और उसे आगे बढ़ने से रोकती हैं। इसलिए अपने लेखन में जाने- अनजाने वह महिलाओं से जुड़ी समस्याओं और तकलीफों की ओर आ ही जाती हैं।
      यहाँ पर मैंने उनकी जिन पाँच प्रतिनिधि लघुकथाओं को प्रस्तुति हेतु चुना है, वे हैं- बया और बन्दर, सिलवट, मैं तो नाचूँगी गूलर तले, कठिना एवं  चप्पल के बहाने। इनमें उनके सृजन के सशक्त बिन्दुओं के साथ वे चीजें भी हैं, जिन पर रचनात्मकता के रास्ते पर बढ़ने के लिए उन्हें और ध्यान देने की आवश्यकता है।
      ‘बया और बन्दर’ लघुकथा पुरुष प्रधान समाज (परिवारों) में महिलाओं की स्थिति पर फोकस करती है। यूँ तो ऐसे विषयों पर बहुधा लेखन होता रहता है, लेकिन संध्या का प्रस्तुतीकरण और बुनावट लघुकथा में अलग प्रभाव पैदा करता है। पुरुष अपनी सुविधा के अनुसार जीना चाहता है, जबकि महिलाएँ प्रायः घर और जीवन को साज-सज्जा और अनुशासन के ढाँचे में ढालकर आकर्षक बनाना चाहती हैं। समस्या वहाँ पैदा होती है, जहाँ पुरुष अपने स्वभाव को छोटी-छोटी सुविधाओं के जाल से मुक्त करने की बजाय अपने अहं के मुलम्मे से चमकाना चाहता है। परिवार की महिलाओं द्वारा जीवन में आकर्षण पैदा करने के प्रयासों में ‘बन्दर’ की तरह तोड़-फाड़ करना आरंभ कर देता है। पहले पिता, बाद में पुत्र के बन्दर स्वभाव को बया की तरह जीवन के नीड़ को तिनका-तिनका सँवारती वह कब तक झेले? इस प्रश्न को प्रभावशाली ढँग से उठाने में संध्या तिवारी की यह लघुकथा निसंदेह एक रचनात्मक सृजन है। 
      आजकल हमारे समाज में समलैंगिक जीवन साहचर्य का प्रवेश हो रहा है। यह कितना नैतिक है, कितना अनैतिक, इस पर विचार तभी संभव हो सकता है जब यह व्यापक प्रश्न बनकर हमारे समक्ष आये। इसलिए मेरा मानना है यह और ऐसे तमाम मुद्दों पर सृजन होना चाहिए और उनके तमाम पक्षों की तर्कसंगतता को खोलते हुए होना चाहिए। सृजन के बहाने विमर्श के बाद जो कुछ सकारात्मक निकलकर सामने आये, उसके आधार पर फैसले हों। डॉ. संध्या तिवारी की लघुकथा ‘सिलवट’ इस सन्दर्भ में एक साहसिक रचना है। एक ट्यूटर लड़की अपनी सहेली के साथ जीवन बिताना चाहती है, लेकिन उन दोनों के घरवालों को यह बात स्वीकार नहीं है। यह बात पारस्परिक बातचीत में, जिस बच्ची को वह पढ़ाती है उसकी माँ को बता देती है। बच्ची की माँ उसकी इस बात पर उसे प्रताड़ने के भाव में कहती है- ‘‘शर्म नहीं आती तुम्हें?’’ निसन्देह बच्ची की माँ की यह प्रतिक्रिया हमारे समाज की विद्यमान स्थिति को दर्शाती है और विमर्श की प्रक्रिया को रोकने का प्रयास करती है। लेखिका इस बात को अच्छी तरह जानती है, इसलिए लघुकथा में वह लड़की के बेहिचक जवाब से विमर्श की राह को खोले रखती है- ‘‘आप और आपका समाज छिपाकर कितनी ही कुत्सित भावनाएँ पाल ले, लेकिन बता दिया तो समाज से बहिष्कृत।’’ यद्यपि इस रचना का कथ्य समलेंगिकता की बजाय भावनाभिव्यक्ति के अधिकार पर केन्द्रित हो गया है, तदापि इसमें एक संकेत तो है ही। हमें स्वीकारना होगा, आने वाली पीढ़ियाँ अपना जीवन जियेंगी तो अपनी ही तरह से। इसलिए उचित यही होगा कि हम उनकी भावनाओं में उठने वाली उमंगों और प्रश्नों को कम से कम विचार बिन्दु तक अवश्य आने दें। विचार होगा तो गलत-सही के तर्क-वितर्क सामने आयेंगे और भावनाओं में बहने वालों को भी निर्णय लेने से पूर्व सोच-विचार का अवसर मिलेगा।
      हमारे देश में पिछले दिनों असहिष्णुता का कानफोडू शोर खूब सुना गया। इस खेल ने संवेदना और सरोकार जैसे शब्दों को खोखला करने का काम किया है। असहिष्णुता के इसी चेहरे को लक्ष्य करती है लघुकथा ‘मैं तो नाचूंगी गूलर तले’। यह एक बिम्ब आधारित रचना है, जिसमें डॉ. संध्या तिवारी ने अपने शिल्प-कौशल का उदाहरण प्रस्तुत करने का प्रयास किया है। सुप्रसिद्ध कब्बाली के तुकान्त पंक्ति का शीर्षक में उपयोग, कथा के वातावरण में गूलर, चूहे, उनका सरवाइविंग स्किल एवं उनकी बढ़ती आबादी, बूचड़खाने से फेंके हुये छीछड़ जैसे बहुत सारे प्रतीक थोड़े से पाठकीय श्रम से भगीरथ जी की कई लघुकथाओं के पैटर्न पर अपना-अपना अर्थ खोलते चले जाते हैं। अन्त में इन शब्दों में छुपा हुआ व्यंग्य लेखिका की बात को पूरी तरह साफ कर देता है- ‘‘पत्नी मुझसे पूछ रही थी और मैं देख रहा था सारे असहिष्णु सुरक्षित स्थान की तलाश में गूलर तले इकठ्ठे हो रहे हैं।’’ यह व्यंग्य किसी धर्म पर नहीं, अपितु धर्म और साहित्य की आड़ में छुपी राजनीति पर है। उस पूरे प्रकरण में क्या सही था, क्या गलत; इस पर एक समीक्षक के लिए अपना मन्तव्य रखना उचित हो न हो लेकिन इस और ऐसे ही अनेक प्रकरणों पर जब बड़े-बड़े लेखक अपना-अपना मन्तव्य सीधे-सीधे रख चुके हैं तो इस युवा लेखिका को भी पूरा अधिकार है अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने का। मैं उसकी इस लघुकथा को शिल्प-कौशल और साहस के लिए पूरे अंक देना चाहूँगा।
      आज बेटियाँ अपने परिश्रम और प्रतिभा से समाज में अपना ऊँचा मुकाम हासिल कर रही हैं, वहीं समाज में अनेक ऐसी घटनाएँ देखने को मिल जाती हैं, जिनकी बजह से न सिर्फ परिवार के लोगों को शर्मिन्दगी झेलनी पड़ती है, अपितु लड़कियों का अपना जीवन भी तबाह हो जाता है। ऐसी जटिल परिस्थितियों से उबरने के लिए अत्यंत समझदारी, धैर्य और विवेक से काम लिया जाना चाहिए। लेकिन हमारा समाज, जिस दोहरी मानसिकता को आज भी जी रहा है, वहाँ कथित बदनामी और सामाजिक प्रतिष्ठा के प्रश्नों को मानवीय गलतियों को सुधारकर जीवन को आगे बढ़ाने के ऊपर तरजीह दी जाती है। यहाँ तक कि लड़के को बिना सजा के छोड़ दिया जाता है और लड़की को अवसर नहीं दिया जाता। इसी समस्या का प्रतिबिम्बन और एक भूल का शिकार बेटी की माँ की पीड़ा का प्रभावी संप्रेषण प्रस्तुत किया है संध्या तिवारी ने लघुकथा ‘कठिना’ में। यद्यपि लघुकथा प्रस्तुतीकरण और संप्रेषण में पूरी तरह सफल है किन्तु प्रत्यक्ष रचनात्मकता के थोड़े से अतिरिक्त पुट से लघुकथा और भी प्रभावशाली बन सकती है।
      ‘चप्पल के बहाने’ में दलित विमर्श पर संध्या तिवारी का रचनात्मक विचार देखने को मिलता है। दूसरी ओर यह रचना लेखिका की पसंदीदा काव्यात्मक शैली से भिन्न पूरी तरह कथात्मक रचना है। रचना में वातावरण का निर्माण हो, पात्रों का चरित्र, घटनाओं का अनुक्रम और प्रस्तुति या फिर कथ्य का सम्प्रेषण, सब कुछ वैसे ही व्यवस्थित है, जैसे होना चाहिए। लघुकथा में एक फैक्ट्री कर्मी, मनोज, एक मोची को लंच टाइम में अपनी चप्पल गाँठने को देता है। मोची सामान निकालने के लिए अपना जूता-चप्पल गाँठने वाला डिब्बा खोलता है, तो मनोज डिब्बे के ढक्कन के ऊपरी हिस्से में रामकृष्ण परमहंस, उनकी पत्नी शारदा देवी और देवी काली के चित्र देखकर भड़क उठता है। वह भगवान को ऐसे स्थान पर रखने के लिए मोची को हड़काता है। तब तक मोची अपना काम कर चुका होता है और मेहनताने के दस रुपये माँगता है। मनोज पैसे देने की बजाय उसे आदेश देता है- ‘‘हटाओ अभी के अभी। हटाओ ये चित्र इस डिब्बे से।’’ लेकिन मोची हड़काने में आने की बजाय बड़े इत्मीनान से अपना डिब्बा बन्द करते हुए अपनी जाति के गौरवपूर्ण इतिहास और आस्था के बारे में शालीन और साहसिक टिप्पणी करता है। मोची का मनोज से न डरना और न ही उसके हड़काऊ व्यवहार के प्रति उत्तेजित होना, साथ ही अपने व्यवहार में इत्मीनान का प्रदर्शन करना उसके परिपक्व और निडर आचरण को दर्शाता है, जिस पर गर्व किया जा सकता है। साथ ही रैदास का उदाहरण सामने रखते हुए उसका यह कहना- ‘‘और महाराज सच्च पूछौ, तो इहे कौम ठीक से समुझि पाई कि ईसुर कहाँ नहीं है।’’ उसके आत्मगौरव को दर्शाता है। यह आत्मगौरव ही किसी कौम और व्यक्ति को ऊपर उठाता है। मुझे लगता है कि दलित विमर्श ऐसे ही विश्वास भरे तत्वों से पूर्णता प्राप्त कर सकता है। कोई कौम छोटी नहीं होती, कोई कर्म छोटा नहीं होता। व्यक्ति और कौम को छोटा या बड़ा बनाता है तो उसका आचरण, आत्मविश्वास और साहस। लघुकथा में भाषा और संवाद आवश्यकतानुरूप और रचनासौंदर्य को बढ़ाने वाले हैं।
      संध्या तिवारी को भले लघुकथा सृजन में बहुत अधिक समय न हुआ हो, उनमें लघुकथा की व्यापक समझ है, रचनात्मक विमर्श की प्रक्रिया को सृजन के रास्ते पर वह बहुत सधे तरीके से ले आती हैं। अपने समकक्ष रचनाकारों में वह अपनी अलग पहचान की अधिकारी हैं। ऐसे रचनाकारों के उद्भव से लघुकथा की विकास यात्रा को निरंतरता मिलनी ही है।

डॉ. संध्या तिवारी की चयनित लघुकथाएँ

01. बया और बन्दर
      ‘‘सीख बाको दीजिये, जाको सीख सुहाय
      सीख न दीजै बान्दरा, जो घरो बया को जाय।’’
      यहाँ कोई बन्दर नही पढ़े-लिखे सभ्य पुरुष हैं, लेकिन वह नन्ही बया सी जरूर लगी मुझे। जो तिनके-तिनके जोड़कर आशियाना बुन देती थी, कभी पिता का, कभी पति का, कभी पुत्र का.....
      वह स्वप्नजीवी औरत अपने पुत्र द्वारा नोचीं गयी झालरों की लडियाँ एकटक घूरे जा रही थी, जो उसने दीवाली पर बाजार से लाकर बड़े जतन से सजाईं थीं। रसोई के फिके बर्तन, शो-केश में रखा सजावटी सामान, सब जमीन पर बिखरा पड़ा था। उसके हाथ आँसू पोछने के लिये गाल तक पहुँचे, लेकिन आँसू का तो नामोनिशान तक नहीं था वहाँ। परन्तु अन्दर घुटन इतनी, कि बेचैनी-बेबसी से वह खड़ी रहने तक में सक्षम नहीं थी। वह वहीं फिंके हुये समान के बीच बेजान-सी लुढ़क गयी।
      शरीर निष्क्रिय था लेकिन मन.... उस पर तो किसी का बस नहीं। उसे याद आ गया वह दिन, जिस दिन उसने अपने पिता के घर की अलमारियों को पड़ोस से मांग कर लाये अखवारों से सजाया था। अखबार बदलते समय अपने पापा का बीड़ी का बंडल तस्वीर के पीछे छुपा दिया था, क्योंकि नये अखबार पर बीचों-बीच रखा वह बीड़ीबंडल उस समय मखमल में टाट का पेबन्द ही लग रहा था।
      लेकिन पापा का कहना था, मेरा बीड़ीबंडल सामने कार्निश पर ही मिलना चाहिये। उन्हें उसे खोजना न पड़े। बीड़ीबंडल का जगह पर न मिलना मानो कयामत आ जाना था। पापा ने सारे माँगे हुये नये अखबार फाड़ दिये। तस्वीरे फेंक दी और उसे एक झन्नाटेदार थप्पड़ भी रसीद कर दिया था।
      उस झन्नाटेदार थप्पड़ की गूंज और बेटे की गालियाँ व चीख-पुकार सब आपस में गड्डमड्ड हुई जा रही थी। उस दिन भी कोई कसूर नही था उसका, बस मंशा थी घर सुसज्जित लगे और पापा के फेफडे़ सही सलामत रहें।
      आज भी वही मंशा थी। इसलिये उसने बेटे को पैसे नहीं दिये, कहीं ज्यादा शराब के चलते बेटे का स्वास्थ्य खराब न हो।
      ‘‘सुना था, इतिहास खुद को दोहराता है। आज देख भी लिया।’’
      पिता से पुत्र तक की लम्बी यात्रा में सभ्य पुरूष तो थका नहीं। लेकिन एक जीवन में बया को कितनी बार नीड़ बुनना है, और बन्दर को कितनी बार उजाडना?

02. सिलवट
      पहले ही दिन उसे देखकर जाने क्यूँ लगा कि उसके व्यक्तित्व में सिलवटें ही सिलवटें हैं। खैर ... कोई बात नहीं। मुझे अपनी बच्ची पढ़वानी थी और उसे पढ़ानी। 
      लेकिन रोज आते-जाते उससे मेरी कब घनिष्ठता हो गयी, पता ही नहीं चला।
      एक दिन वह यूँ ही मुझसे पूँछ बैठी, ‘‘आपका  कोई ऐसा सपना जो आप शिद्दत से देखती हों और पूरा न हुआ हो?’’
      ख्यालो में खोते हुये मैंने कहा, ‘‘हाँ, मैं ए. पी. जे. अब्दुल कलाम को मन ही मन बहुत चाहती हूँ और...’’
      ‘‘और क्या भाभी बताइये न’’, उसने मुझे इन्सिस्ट किया। मैंने शर्माकर कहा, ‘‘काश! मैं उनकी शरीकेहयात होती....’’
      मुझे थोड़ी देर घूरने के बाद वह गुमसुम सी हो गयी।
      मेरा राज जानने के बाद मैंने उसका मन टटोला। ‘‘तुम भी बताओ न अपना सपना, जो खुली आँखो से देखती हो, लेकिन पा न सकी हो’’, कहकर मैं मुस्कुराई। 
      ‘‘मेरा सपना तो मेरी एक सहेली है जिसके संग मैं अपनी उम्र गुजारना चाहती हूँ। मैं उसके साथ तीन साल से मिलती-जुलती हूँ। उसके घर में और मेरे घर में सबको पता है, लेकिन उसके लिये भी रिश्ते देखे जा रहे हैं और मेरे लिये भी।’’
      मैं उसकी बेबाकी पर उसे आँखे फाडे़ देख रही थी, लेकिन वह निर्द्वंद बैठी थी।
      मैं कुछ तैश खाये धीमे स्वर में बोली, ‘‘शर्म नहीं आती तुम्हें?’’ उसने आँखों में जमाने भर की हिकारत भरकर कहा, ‘‘क्यों? क्या आपको आपके सपने पर शर्म आती है? मुझे क्यों आयेगी? रॉबिन चौरसिया का नाम सुना है, जो बम्बई के कमाठीपुरा में यौनकर्मियों के बच्चे पढ़ाती है। उन्हें दस शीर्ष ग्लोबल शिक्षकों के लिये चुना गया, वह हममंे से एक है। और उन जैसी न जाने कितनी। ‘आप और आपका समाज’ छिपाकर कितनी ही कुत्सित भावनायें पाल ले, लेकिन बता दिया तो समाज से बहिष्कृत।’’
      उस समय न जाने क्यों लगा वह समाज की एक बड़ी सिलवट है जो कि फटकारने से भी नहीं निकलती। वल्कि वह तो मुझ जैसी तमाम सिलवटों को निकालकर अपनी जिन्दगी अपनी तरह से ओढ़ती-बिछाती है। 

03. मैं तो नाचूंगी गूलर तले
      शाम का धुंधलका छा रहा था, मैंने थककर आरामकुर्सी की पीठ पर अपनी पीठ टिका दी और खुद को ढीला छोड़कर आँखे बन्द कर लीं। दूसरे समुदाय के किसी भाई के घर सूफियानाँ कव्वालियों का प्रोग्राम लाऊडस्पीकर पर जोर-शोर से चल रहा था। पूरा वातावरण सूफियाना हो चुका था। मैं भी स्वयं को उन स्वर लहरियों से बचा नहीं पाया। ‘‘मैं तो नाचूँगी गूलर तले, नाचूँगी गूलर तले।’’ की लय में खोता सा चला गया।
      अचानक लगा पूरा घर चूहों से भर गया है। चूहे ही चूहे। मुझे नफरत है चूहों से, लेकिन वे तो हर हाल मे जिन्दा रह सकते है। उन्हें कोई नहीं मार सकता।
      उनका सरवाइविंग स्किल इतना बढ़ा हुआ है कि वे बूचडखाने से फेंके हुये छीछड़ों और गुजर-बसर के लिये बंगले-कोठियों से लेकर कबाड़ के ढेर पर भी पनप जाते हैं। उनकी विशाल बढ़ती आबादी के आगे कानून-पुलिस सब लाचार है। अब तो कोई जगह ही नही बची जहाँ से उन्हंे खदेड़ा जा सके। लोग खुद ही घर छोड़कर सुरक्षित ठिकानों पर जा रहे हैं।
      और पीछे छूटे सभी घर-मकानों-बंगलो के आगे मुर्गे, भैंसे, बकरे और प्रतिबन्धित पशु के उधडे माँस को चूहे शौक से कुतर रहे हैं।
      अरे! सुनो, आज फिर बबाल हो गया। न्यूज पेपर, टी वी सब जगह एक ही मुद्दा छाया हुआ है, असहिष्णुता-असहिष्णुता। कभी शाहरुख खान, कभी आमिर खान, कभी कमलहासन।
      पत्नी मुझसे पूछ रही थी और मैं देख रहा था सारे असहिष्णु सुरक्षित स्थान की तलाश में गूलर तले इकठ्ठे हो रहे हैं।
      पत्नी की बातों का असर था या सपना, कुछ ठीक से समझ नहीं पा रहा था।

04. कठिना
      अरे वाह! कितना विहंगम दृश्य है, चारों ओर घना जंगल। जंगल के बीच बहती गरजती-उफनती नदी।  जी करता है, यहीं बस जाऊँ। उस कंक्रीट के जंगल में ऐसा नजारा कहाँ। खुशी और मायूसी के मिश्रित मनोभावों से घिरी चाँदनी बस की खिडकी से बाहर झाँक रही थी। बस धीरे-धीरे कठिना नदी पर बना जर्जर पुल पार कर रही थी।
      उसने साथ बैठी अपनी मामी से पूछा; ‘‘यह कौन सी नदी है?’’
      ‘‘कठिना’’। मामी ने संक्षिप्त-सा उत्तर दिया। 
      ‘‘क्या हुआ मामी आप अचानक वीतराग हो गयी?’’ 
      चुहुल करती हुई चाँदनी ने उनसे कहा।
      उत्तर की जगह सन्नाटा था।
      चाँदनी ने शायद उत्तर की अपेक्षा भी नहीं की थी, इसलिये वह बाहर के दृश्य में उलझ गयी और मामी अन्दर के। उसके भी चारों तरफ जंगल था, बियाबान जंगल।
      सियार, गीदड, लकडबग्घे, लोमड़ी सब वर्चस्व की लड़ाई में भीतरघात करने का कोई मौका चूकना नहीं चाहते थे। कब किसका दाँव लगे कि वह दूसरे को ऐसी चोट दे कि ‘‘अगला कह भी न सके, और सह भी न सके।’’
      दाँव लगा था चचिया ससुर के बेटे का।
      दाँव पर लगी थी उसकी पन्द्रह वर्षीय बेटी खानदानी भाई का बीज पेट में लिये घूम रही थी। नादान।
      पूरा परिवार सकते में था। बेटी भी जा रही और इज्जत भी। कह भी नहीं पा रहे और सह भी नहीं पा रहे। क्या दिन थे? समझ नहीं आ रहा था क्या किया जाय, मुसीबत से छुटकारा पाने को।
      बड़ा कठिन फैसला लिया था उसके ससुर ने। बच्ची को जंगल दिखाने का। कठिना नदी की सैर कराने का। कठिना की सैर करके सब आये बस बच्ची नहीं आयी।
      तब से वह अपने भीतर उफनती कठिना पर रिश्ते-नातों का जर्जर पुल बांधे बड़ी कठिनाई से आती-जाती है।

05. चप्पल के बहाने
     टूटी चप्पल आगे बढ़ाते हुये मनोज ने कहा, ‘‘चल भइ! इस चप्पल को जल्दी से टांक दे। फैक्ट्री का लंच टाइम खत्म होने को है। देर हो रही है। जरा जल्दी कर दे।’’
      यह शुगर फैक्ट्रियाँ भी कस्बों में ही खुलती हैं, जहाँ न बिजली न पानी और न ढंग की सडकें। अब चप्पल टूट गयी। बड़बड़ाता मनोज मोची को देख रहा था।
      ‘‘अभी लेउ बाबूजी।’’ कहकर उसने अपना जूता चप्पल गाँठने वाला डिब्बा खोला। डिब्बे के ढक्कन की अन्दरूनी साइड में विवेकानन्द के गुरु स्वामी रामकृष्ण परमहंस, उनकी पत्नी शारदा देवी और देवी काली के चित्र लगे हुये थे।
      ‘‘यह क्या है? किसके चित्र हैं?’’
      मनोज ने भगवान का ऐसा स्थान देखा तो आपा खो बैठा और मोची को हड़काने लगा।
      ‘‘जि...जि.. बाबूजी।’’ चप्पल गाँठता हुआ वह क्षण भर के लिये हकला गया।
      ‘‘क्या तुम्हें पता है, ये हमारे भगवान है?’’ तुमने इन्हें जूते गाँठने के डिब्बे में लगा रखा है? हम लोगांे का कुछ नहीं हो सकता। मरगिल्ली, कायर कौम के हैं हम। अपने भगवान को कहाँ बिठाना है, जब ये तक नहीं सोच सकते, तो और क्या सोचेंगे खाक...? मनोज गुस्से से लगभग उबल ही पड़ा था।
      ‘‘दस रूपिया साब।’’
      ‘‘हटाओ अभी के अभी। हटाओ ये चित्र इस डिब्बे से।’’ मनोज ने आदेशात्मक लहजे में कहा।
      ‘‘जी साब हटा देंगे। इमें कौन बड़ी बात, लेकिन हम सुने रहे, एक संत रैदासऊ रहे पहिले। उनकी चमड़ा भिगोने वाली कठौती में साक्षात गंगाजी आय रहीं। तो ई तौ केवल गांठने वाला डब्बाइ है, और महाराज सच्च पूछौ, तो इहे कौम ठीक से समुझि पाई कि ईसुर कहाँ नहीं है।’’ कहकर उसने बडे़ इत्मीनान से अपना डिब्बा बन्द कर लिया। 

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