आपका परिचय

शनिवार, 28 जनवरी 2012

91. डा. उमेश महादोषी

डा. उमेश महादोषी






जन्म : लगभग पचास वर्ष पूर्व ग्राम दौलपुरा, जिला एटा, उत्तर प्रदेश में। 
शिक्षा : कृषि अर्थशास्त्र में एम.एस-सी. (कृषि), पी-एच.डी. एवं सी.ऐ.आई.आई.बी.।
लेखन/प्रकाशन/योगदान :  मुख्यतः नई कविता, क्षणिका एवं समीक्षा के साथ अन्य विधाओं में यदा-कदा लेखन। १९९२-१९९३ तक निरंतर पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशन,  उसी दौरान ‘नई कविता’ की लघु पत्रिका ‘चन्द्रहास’ बाद में ‘अविराम’ का एवं क्षणिका संकलन ‘सीपियां और सीपियां’ (डॉ. सुरेश सपन के साथ) एवं ‘क्षणिका’ की लघु पत्रिका ‘आहट’ का (श्री बलराम अग्रवाल अग्रवाल जी के साथ) सम्पादन। आगरा की तत्कालीन बहुचर्चित संस्था ‘शारदा साहित्य एवं ललित कला मंच’ से जुड़कर साहित्यिक कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी निभाई। वर्ष १९९२-९३ के बाद से लम्बे साहित्यिक विश्राम के बाद २००९ में फिर से साहित्यिक दुनियां में लौटने की कोशिश के साथ वर्ष २०१० में समग्र साहित्य की लघु पत्रिका के रूप में ‘अविराम’ का पुनः संपादन प्रारंभ किया। एक क्षणिका संग्रह ‘आकाश में धरती नहीं है’ प्रकाशित। कविता संग्रह ‘हम चिलम पीते हैं’ धारावाहिक रूप में लघु पत्रिका ‘चन्द्रहास’ में प्रकाशित। स्वयं के तीन ब्लाग्स- 1. अपनी क्षणिकाओं के ब्लाग ‘जिन्दगी के आकाश में‘ (http://jindagikeaakashmen.blogspot.com), 2. अपनी क्षणिका से इतर कविताओं के ब्लाग ‘बोतल खाली नहीं है’ (http://botalkhalinahinhai.blogspot.com) एवं अपनी काव्येतर रचनाओं के ब्लाग ‘यदाकदा लेखन’ (http://yadkadalekhan.blogspot.com) पर उपलब्ध। इन्टरनेट पत्रिकाओं ‘अनुभूति’, ‘हिन्दी हाइकु’ एवं ‘त्रिवेणी’ पर भी रचनाएं प्रकाशित।


सम्प्रति : एक राष्ट्रीयकृत बैंक में प्रबन्धक पद से जनवरी २००९ में स्वैच्छिक सेवानिवृति लेने के बाद त्रैमासिक ‘अविराम’ (अब ‘अविराम साहित्यिकी’) एवं ‘अविराम’ (http://aviramsahitya.blogspot.com) मासिक ब्लॉग का सम्पादन।
सम्पर्क :  एफ-488/2, गली संख्या-11, राजेन्द्रनगर, रुड़की-247667, जिला-हरिद्वार (उत्तराखंड)
फोन : 09045437142 / 09412842476
ईमेल : umeshmahadoshi@gmail.com





अविराम में आपकी रचनाओं का प्रकाशन    
मुद्रित प्रारूप :  सम्पादकीय स्तम्भ ‘माइक पर’ 
मार्च 2010 अंक में दो कविताएं एवं दो क्षणिकाएं 
सितम्बर-दिसम्बर 2010 अंक में डॉ. अशोक भाटिया के लघुकथा संग्रह ‘अंधेरे में आंख’ पर संक्षिप्त समीक्षा- ‘अपने मुकाम पर पहुंची लघुकथाएं’
मार्च 2011 अंक में दो संक्षिप्त समीक्षाएं- ‘समाज की आंखें खोलती लघुकथाएं’ (श्री संतोष सुपेकर के लघुकथा संग्रह ‘बन्द आंखों का समाज’ पर) एवं ‘व्यंग्य की ताकत और सीमाओं का अहसास’ (श्री बृजमोहन श्रीवास्तव के व्यंग्य लेखों के संग्रह ‘कुछ कुछ नहीं बहुत कुछ होता है’ पर)।
जून 2011 अंक में क्षणिका पर एक आलेख ‘क्षणिका की सामर्थ्य’
सितम्बर 2011 अंक में चार समीक्षाएं- ‘समकालीन यथार्थ को अभिव्यक्त करता एक त्रिपदिक छंद’ (डॉ. ओम्प्रकाश भाटिया ‘अराज’ के जनक छन्द संग्रह ‘जनक छन्द का प्रथम सहस्त्रक’ पर), ‘कविता और दार्शनिकता के मध्य तीखी लघुकथाएं’ (श्री पारस दासोत के लघुकथा संग्रह ‘मेरी मानवेतर लघुकथाएं’ पर), ‘उत्तराखण्ड की धड़कनों की अनुभूति’ (श्री बलराम अग्रवाल की पुस्तक ‘उत्तराखण्ड’ पर) एवं ‘मनुष्यता की राह दिखाती कविताएं’ (श्री किशन कबीरा के कविता संग्रह ‘दलित टोला’ पर)।
दिसम्बर 2011 अंक में दो संक्षिप्त समीक्षाएं- ‘धाह देती धूप: गीत का अच्छा उदाहरण’ (श्री हृदयेश्वर के गीत संग्रह ‘धाह देती धूप’ पर) एवं ‘राम भरोसे: कलात्मक व्यंग्य’ (डॉ. सुरेन्द्र वर्मा के व्यंग्य एवं रोचक आलेखों के संग्रह ‘रामभरोसे’ पर)।

ब्लॉग प्रारूप (अविराम विस्तारित) : सभी अंकों में सम्पादकीय स्तम्भ ‘मेरा पन्ना’
सितम्बर 2011 अंक में समीक्षा (डॉ. भावना कुँअर  के हाइकु संग्रह ‘तारों की चूनर’ पर) एवं दो पत्रिकाओं ‘असिक्नी’ एवं ‘प्रेरणा, समकालीन लेखन के लिए’ पर परिचयात्मक टिप्पणियां।
अक्टूबर 2011 अंक में समीक्षा (श्री गांगेय कमल के कविता संग्रह ‘कतरा-कतरा ज़िन्दगी’ पर) एवं चार पत्रिकाओं ‘कथा संसार’, ‘संकेत’, ‘समकालीन अभिव्यक्ति’ एवं ‘हम सब साथ-साथ’ पर परिचयात्मक टिप्पणियां। 
नवम्बर 2011 अंक में दो पत्रिकाओं ‘आरोह-अवरोह’ एवं ‘लघुकथा अभिव्यक्ति’ पर परिचयात्मक टिप्पणियां।
दिसम्बर 2011 अंक में एवं दो पत्रिकाओं ‘हरिगंधा’ एवं ‘मोमदीप’ पर परिचयात्मक टिप्पणियां।


द्रश्य छाया-चित्र : दोनों प्रारूपों के अधिकांश अंकों में द्रश्य छाया चित्रों का भी प्रकाशन


नोट : १. परिचय के शीर्षक के साथ दी गयी क्रम  संख्या हमारे कंप्यूटर में संयोगवश  आबंटित  आपकी फाइल संख्या है. इसका और कोई अर्थ नहीं है
२. उपरोक्त परिचय हमें भेजे गए अथवा हमारे द्वारा विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी पर आधारित है. किसी भी त्रुटि के लिए हम क्षमा प्रार्थी हैं. त्रुटि के बारे में रचनाकार द्वारा हमें सूचित करने पर संशोधन कर दिया जायेगा। यदि रचनाकार अपने परिचय में कुछ अन्य सूचना शामिल करना चाहते हैं, तो इसी पोस्ट के साथ के टिपण्णी कॉलम में दर्ज कर सकते हैं। यदि किसी रचनाकार को अपने परिचय के इस प्रकाशन पर आपत्ति हो, तो हमें सूचित कर दें, हम आपका परिचय हटा देंगे

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें