आपका परिचय

मंगलवार, 20 नवंबर 2012

309. राजाराम भादू


राजाराम भादू


जन्म :  24 दिसंबर 1959, ग्राम लुधावई, भरतपुर (राजस्थान)।

शिक्षा :  राजस्थान वि.वि. से अंग्रजी में एम.ए. करने के उपरान्त आगरा विश्वविद्यालय से संस्कृति एवं भाषा विज्ञान का अध्ययन।

लेखन/प्रकाशन/योगदान :  निबन्ध एवं सांस्कृतिक विषयों पर लेखन के साथ समकालीन कविता एवं समालोचना के महत्वपूर्ण एवं वरिष्ठ हस्ताक्षर। स्वयं के विरुद्ध, जीवन ही कुछ ऐसा है (कविता); कविता के संदर्भ, सृजन प्रसंग (आलोचना); धर्मसत्ता और प्रतिरोध की संस्कृति, शिक्षा के सामाजिक सरोकार (सांस्कृतिक/सामाजिक लेखन) आदि आपकी कुछ महत्वपूर्ण कृतियाँ हैं। ‘महानगर’ (मुम्बई) एवं दिशाबोद्य के सम्पादन के साथ समान्तर इंस्टीट्यूट फॉर कल्चरल एक्शन एण्ड रिसर्च से संबद्ध। पत्रकार के रूप में समकालीन जनसंघर्ष के साथ भी कार्य किया। किसान एवं मजदूरों के आन्दोलन में भी सहभागी रहे।

सम्मान :  सी एस डी एस दिल्ली द्वारा सराय फेलोशिप एवं राजकमल प्रकाशन द्वारा कृति प्रस्ताव फेलोशिप 2000।

सम्पर्क :  71/17, श्योपुर रोड, प्रताप नगर, सांगोपुर, जयपुर-302033 (राज.)
              फोन :  0141-2790899 / मोबाइल: 09828169277
              ई मेल  : samantarcsc@gmail.com
                          samantar_culture@dataone.in


अविराम में प्रकाशन 

मुद्रित प्रारूप :  जुलाई-सितम्बर 2012 अंक में दो कविताएं- ‘संत्रास’ एवं ‘ग्रीष्म के फूल’।






नोट : १. परिचय के शीर्षक के साथ दी गयी क्रम  संख्या हमारे कंप्यूटर में संयोगवश  आबंटित  आपकी फाइल संख्या है. इसका और कोई अर्थ नहीं है।
२. उपरोक्त परिचय हमें भेजे गए अथवा हमारे द्वारा विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी पर आधारित है. किसी भी त्रुटि के लिए हम क्षमा प्रार्थी हैं. त्रुटि के बारे में रचनाकार द्वारा हमें सूचित करने पर संशोधन कर दिया जायेगा। यदि रचनाकार अपने परिचय में कुछ अन्य सूचना शामिल करना चाहते हैं, तो इसी पोस्ट के साथ के टिपण्णी कॉलम में दर्ज कर सकते हैं। यदि किसी रचनाकार को अपने परिचय के इस प्रकाशन पर आपत्ति हो, तो हमें सूचित कर दें, हम आपका परिचय हटा देंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें