आपका परिचय

शनिवार, 29 सितंबर 2012

232. डॉ. सुभाष रस्तोगी

डॉ. सुभाष रस्तोगी



जन्म :  17 अक्टूबर 1950 को अम्बाला छावनी (हरियाणा) में। 

शिक्षा : एम.ए. (हिन्दी), पी-एच.डी.। 

लेखन/प्रकाशन/योगदान  :   मूलतः कवि, लेकिन समीक्षा एवं कहानी में भी उल्लेखनीय योगदान। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के एम.ए. एवं पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ग्यारहवीं कक्षा के पाठ्यक्रम में कविताएँ शामिल। आपकी आलोचनात्मक पुस्तक ‘विष्णु प्रभाकर का साहित्य’वद्यालयों में कई विश्वविद्यालयों में एम.ए. के पाठ्यक्रम हेतु संस्तुत। अनेक रचनाओं का विभिन्न भारतीय भाषाओं में अनुवाद। अब तक कविता, कहानी, उपन्यास, जीवनी व आलोचना की तीन दर्जन से अधिक पुस्तकें प्रकाशित।

सम्मान  :  हरियाणा साहित्य अकादमी के वर्ष 2010 के बालमुकुन्द गुप्त साहित्य सम्मान सहित अनेकों सम्मानों से विभूषित।

सम्पर्क  :  348, सेक्टर-45 ए, चंडीगढ़।
                       दूरभाष : 0172-2626027 / मोबाइल : 09815178549



अविराम में प्रकाशन 

मुद्रित अंक  : जनवरी-मार्च 2012 अंक में कविता ‘इससे पहले कि’।




नोट : १. परिचय के शीर्षक के साथ दी गयी क्रम  संख्या हमारे कंप्यूटर में संयोगवश  आबंटित  आपकी फाइल संख्या है. इसका और कोई अर्थ नहीं है।
२. उपरोक्त परिचय हमें भेजे गए अथवा हमारे द्वारा विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी पर आधारित है. किसी भी त्रुटि के लिए हम क्षमा प्रार्थी हैं. त्रुटि के बारे में रचनाकार द्वारा हमें सूचित करने पर संशोधन कर दिया जायेगा। यदि रचनाकार अपने परिचय में कुछ अन्य सूचना शामिल करना चाहते हैं, तो इसी पोस्ट के साथ के टिपण्णी कॉलम में दर्ज कर सकते हैं। यदि किसी रचनाकार को अपने परिचय के इस प्रकाशन पर आपत्ति हो, तो हमें सूचित कर दें, हम आपका परिचय हटा देंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें